22 जन॰ 2024

अयोध्या में सितारों का मेला, सुरक्षा में तैनात एआई तकनीक वाले ड्रोन, ख़ास मेहमानों को क्या मिलेगा प्रसाद!

भाजपा का जनता के लिए राजनितिक आयोजन :

(बी बी सी के पोस्ट से साभार )

थाईलैंड में बुद्ध  फिर अयोद्धया में कौन ?




अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा सोमवार को होगी. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे.
राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक कार्यक्रम की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आमंत्रित लोगों का अयोध्या पहुंचना शुरू हो गया है. इनमें प्रमुख संत, नेता, फ़िल्म सितारे और खिलाड़ी शामिल हैं.
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं.
दस हजार सीसीटीवी कैमरों, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस ड्रोन वहां की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं. जगह-जगह पुलिस वालों को सादी वर्दी में तैनात किया गया है.
अयोध्या में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम दोपहर साढ़े बारह बजे होगा और इसके एक बजे तक चलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधि-विधान के साथ इसमें हिस्सा लेंगे. बाद में आम लोगों के दर्शन के लिए खोला जाएगा.
श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक भगवान राम की मूर्ति को 114 घड़ों के औषधियुक्त और अलग-अलग तीर्थों के जल से नहलाया जाएगा.
ट्रस्ट के एक अधिकारी ने बताया,''आज मूर्ति मध्य ''अधिवास काल'' में रख दिया गया है. आज से रात्रि ''जागरण अधिवास'' शुरू हो जाएगा. भगवान राम के मंदिर की पूजा यज्ञशाला में हो रही है. चेन्नई और पुणे समेत कई जगहों पर विधि-विधान कई जगहों से लाए गए फूलों से हो रहा है.''
उन्होंने कहा, आज मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा अपने परिवार के साथ, वीएचपी प्रमुख आरएन सिंह और अन्य लोग पूजा कर रहे हैं.
प्राण प्रतिष्ठा के विधि-विधान 16 जनवरी को सरयू नदी से शुरू हुए थे और ये सोमवार को ''अभिजीत मुहूर्त'' में समाप्त होगा.
सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद
अयोध्या में सभी प्रमुख चौराहों पर सुरक्षा के लिए कंटीले तार लगाए गए हैं. वीवीआईपी मूवमेंट के लिए पुलिसबल इन तारों का इस्तेमाल करते हैं.
अयोध्या में सुरक्षा के इंतजाम पुलिस निदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा,'' सोमवार को आयोजित होन वाला प्राण प्रतिष्ठा समारोह एक ऐतिहासिक आयोजन होगा.
इसके लिए येलो जोन, रेड जोन से लगी सभी सड़कों और अयोध्या जिले में सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया गया है. बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के लिए टेक्नोलॉजी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल हो रहा है.
महाप्रसाद
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले लोगों के बीच महाप्रसाद बंटवाने की तैयारी भी की गई है.
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट समारोह में शामिल होने वाले प्रतिष्ठित लोगों को महाप्रसाद बनवाया है. महाप्रसाद के 20 हजार पैकेट बनवाए गए हैं.
महाप्रसाद ने शुद्ध घी, पंचमेव, चीनी और बेसन से बनाया गया है. महाप्रसाद बनाने के लिए 5000 किलो सामग्री इस्तेमाल की जा रही है और इसे 200 लोग मिल कर बनाएंगे.
राम जन्मभूमि ट्रस्ट पहले से हर दिन पांच हजार संतों के भोजन की व्यवस्था कर रहा है. उन्हें उदासीन आश्रम रानोपली में ठहराया गया है.
उन्हें कंबल, तकिये और बेडशीट की एक किट दी गई है. इसके अलावा अलग-अलग मंदिर परिसरों में भी साधुओं के भोजन की व्यवस्था की गई है.
नेता और फ़िल्म सितारों का पहुंचना जारी
समाप्त
अयोध्या में सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कारसेवकपुरम का दौरा किया.
उन्होंने तैयारियों की जायजा लिया और सुरक्षा व्यवस्था पर अधिकारियों चर्चा भी की. उन्होंने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की.
बीजेपी के कई दूसरे वरिष्ठ नेताओं का भी अयोध्या पहुंचना शुरू हो गया है.
अयोध्या पहुंचे बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा,'' सनातनियों के लिए प्राण प्रतिष्ठा का दिन ऐतिहासिक और दैवीय होगा. पांच सौ साल बाद आखिर राम लला यहां विराजमान हो रहे हैं. भगवान राम सबको आशीर्वाद दें और भारत आध्यात्मिक,सांस्कृतिक,वित्तीय और रणनीतिक तौर पर और बड़ा बने.''
कई फिल्मी हस्तियां यहां पहुंच रही हैं. बॉलीवुड के कई सेलिब्रिटीज और दक्षिण भारत से फिल्म स्टार का भी पहुंचना शुरू हो गया है.
यहां पहुंची बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए हो रही तैयारियों की तारीफ की और कहा कि यहां किया गया काम असाधारण है.
सुपरस्टार रजनीकांत भी अयोध्या पहुंच गए हैं. क्रिकेट खिलाड़ी अनिल कुंबले और वेंकटेश प्रसाद भी अयोध्या पहुंचे हैं. बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल ने अयोध्या पहुंचने के बाद कहा, ''ये मेरा सौभाग्य है कि मैं यहां पहुंच सकी हूं. हम उस पल का इंतजार कर रहे हैं जब मंदिर खुले और हम रामलला के दर्शन कर सकें.''
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर जन सेना प्रमुख पवन कल्याण ने कहा, "यह लोगों का लंबे समय से पोषित सपना रहा है और 500 वर्षों के बाद, यह अंततः वास्तविकता में आ रहा है, हम बहुत खुश हैं.''
राज्यों में भी हो रहे हैं समारोह
राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले अयोध्या को जगमगाती रोशनी से सजाया गया है और जश्न मनाया जा रहा है.
राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले मथुरा के श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर को रोशनी से सजाया गया है.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी परेड ग्राउंड में आयोजित दीपोत्सव में शामिल हुए.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "लंबे कालखंड के बाद हम सबको यह दीपोत्सव मनाने का अवसर मिला है. कण-कण में भगवान राम हैं.पूरे उत्तराखंड में उत्साह के साथ दीपोत्सव मनाया जा रहा है."
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी परेड ग्राउंड में आयोजित दीपोत्सव में शामिल हुए.
पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष और भाजपा विधायक सुवेंदु अधिकारी ने कहा, "कल प्राण प्रतिष्ठा समारोह है, इस अवसर पर मेरे निर्वाचन क्षेत्र नंदीग्राम में 50 हजार लोग हर्षोल्लास के साथ जुलूस में हिस्सा ले रहे हैं. सब खुश है, शाम को दीपावली मनाई जाएगी."
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी.डी. शर्मा के साथ भाजपा कार्यालय में राम भजन कार्यक्रम में भाग लिया.
राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले मुंबा देवी मंदिर परिसर को रोशनी से सजाया गया.
क्या हो गया है अखिलेश  जी को : 

*राम मंदिर के आयोजन पर अखिलेश यादव ने कहा, 'आज मूर्ति भगवान का रूप लेगी'

राम मंदिर

सोमवार को अयोध्या के राम मंदिर में राम लला की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

इस मौके पर अखिलेश यादव ने लखनऊ में मीडिया से बात करते हुए कहा, “जो मूर्ति अब तक पत्थर की थी आज वो प्राण प्रतिष्ठा के बाद भगवान का रूप ले लेगी. जो लोग नीति, रीति और मर्यादाओं का सम्मान करते हैं वो भगवान राम के सबसे बड़े भक्त होते हैं. ”

अखिलेश यादव इस समारोह में शामिल नहीं हो रहे हैं. इस आयोजन के न्योते पर उन्होंने कहा है कि वह अपने परिवार के साथ बाद में राम मंदिर का दर्शन करेंगे.

इस आयोजन में कांग्रेस ने शामिल होने से इंकार किया है, कांग्रेस का कहना है कि ये धार्मिक आयोजन नहीं है बल्कि बीजेपी इसे राजनीतिक इवेंट बना रही है.

वहीं एनसीपी नेता शरद पवार और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि वह बाद में राम मंदिर के दर्शन करेंगे.

दोपहर 12.20 बजे राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुरू होगा.

इस अनुष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे, और इसके एक दिन बाद मंदिर को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और उम्मीद है कि दोपहर 1 बजे तक चलेगा. इसके बाद पीएम मोदी कार्यक्रम स्थल पर 7000 लोगों की जनसभा को संबोधित करेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

फ़ॉलोअर