25 मई 2023

आज राजनितिक संकट का दौर है

आज राजनितिक संकट का दौर है  

यह समय राष्ट्रीय आपदा का है मेरे ख्याल से उन सभी जातियों को जिनका संविधान में विश्वास है आगे आना चाहिए और उन संस्थाओं को चाहिए कि राजनीतिक लोगों से अलग सामाजिक स्तर पर इस विरोध को खड़ा करना चाहिए और संविधान की रक्षा के लिए घोषित रूप से संघ और उनके नुमाइंदों का मुकाबला करना चाहिए। यदि समय रहते इस पर काम ना हुआ तो लंबे समय तक स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ने पर भी पाखंड अंधविश्वास और मनु के विधान से लड़ पाना संभव नहीं होगा ऐसे हालत बना दिए गए हैं। अनेकों मुद्दे हैं जिनमें सबसे ताज़ा मामला है संसद के उदघाटन का। 

आजकल बहस संविधान को लेकर चल रही है संविधान में संसद के प्रति जवाबदेह कौन है? राष्ट्रपति के होते हुए प्रधानमंत्री को संसद भवन का उद्घाटन क्यों करना चाहिए?

शम्सुल इस्लाम साहब का कहना है कि सावरकर के जन्मदिन पर जानबूझकर मोदी जी देश की संसद को उस दिन उद्घाटित करने जा रहे हैं जिस दिन संविधान विरोधी राष्ट्र विरोधी और अंग्रेजों से माफी मांगने वाले सावरकर का जन्मदिन है।

उन्होंने अपने भाषण में बहुत ही आक्रामक तरीके से मोदी जी के आचरण पर प्रहार किया है पूरा वीडियो सुनिए तब समझ में आएगा कि मोदी जी किस दिशा में जा रहे हैं।

भाजपा का राष्ट्रीय स्वरुप उनके अंदर उनके मूल संस्था जिसका प्रमुख संघ की विचारधारा है।
कभी उनके यहां दलितों पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के लिए सम्मान नहीं रहा है। जिस तरह से इस समय लोकतांत्रिक संस्थाओं का अपमान किया गया है वह निरंतर जारी है।
वह हमेशा प्रतीकों के आधार पर आवाम को गुमराह करने का काम करते हैं वह बहुत सारे प्रतीक जिनमें धर्म जाति देश इत्यादि उनके मूल तत्व है।
खास करके पिछड़ों को बहुत गौर से यह देखना चाहिए कि सब कुछ क्या हो रहा है, इन्हें केवल उनके वोट इसलिए चाहिए कि लोकतंत्र को वह समाप्त कर सकें। मोहसिन साहब के इस शेर को देखिये :

सिर्फ साजिश और सियासत तलाश करते रहे। 
झूठ और बेशर्मी की ताकत तलाश करते रहे ।
घर की बेटियां बेआबरू होकर सड़क पर,
इज्जत की भीख मांगती रही ।
और हम दुनिया भर में घूम-घूम कर इज्जत तलाश करते रहे।
- मोहसिन

इसी से यह प्रसंग और महत्वपूर्ण हो जाता है जो इस पुस्तक में लिखा है  "हिंदुत्व मुक्त भारत की ओर" - कांचा आइलैय्या शेपर्ड

" हिंदुत्व मुक्त भारत का पहला मुख्य एजेंडा एक निचले स्तर तक का आध्यात्मिक लोकतांत्रिक आधार निर्मित करना है। इसके लिए भारत के दलित-बहुजनों को एक ऐसी धार्मिक संरचना की ओर जाना होगा, जो आध्यात्मिक समानता के उनके अधिकार की गारंटी देता है और ऐसी व्यवस्थाओं की ओर जाना होगा, जो समान आध्यात्मिक अधिकारों की गारंटी देती हों। इसके लिए दलित-बहुजन नागरिक समाज को ब्राह्मणवाद और अपने ही अंदर की मूर्तिपूजा से लड़ने के लिए साहस और आत्मविश्वास अवश्य जुटाना चाहिए, क्योंकि दलित-बहुजन जातियां भी ब्राह्मणवादी मूर्तिपूजा से बाहर नहीं निकली हैं। 

बिना मूर्तिपूजा की पुरातनपंथी संस्कृति से बाहर निकले और धीरे-धीरे सकारात्मक :

"पुस्तक आधारित प्रार्थना व्यवस्था में प्रवेश किए, दलित-बहुजन समाज हिंदू ब्राह्मणवाद को चुनौती नहीं दे सकता।"
दलित- बहुजन निरक्षरता, अज्ञान और ब्राह्मणवाद की दासता तब तक नहीं टूटेगी जब तक कि यह अपनी वैज्ञानिक और तकनीकी व्यवस्थाओं की मूल शक्ति को महसूस न कर ले। 
हालांकि दलित-बहुजन आहार संस्कृति, कार्य संस्कृति और लोकतांत्रिक स्त्री-पुरुष संबंध एक सकारात्मक सामाजिक आधार के रूप में काम करते हैं, उनकी अपनी छवि में भारत का निर्माण करने के लिए उनको एक उन्नत आध्यात्मिक लोकतांत्रिक व्यवस्था की ओर जाना पड़ेगा। 
जब तक कि वे ऐसा नहीं करते हैं, वे अपनी आंतरिक क्षमता को महसूस नहीं कर सकते और जीवन के सारे क्षेत्रों से ब्राह्मणवादी शक्तियों को नहीं हटा सकते।
- कांचा आइलैय्या शेपर्ड"

आदिवासी-दलित-पिछडों की सामाजिक-आध्यात्मिक और वैज्ञानिक क्रांति पर मंथन, चिंतन एवं लेखन के ज़रिए गैर-बराबरी मिटाने व बराबरी के लिए लगातार संघर्षरत प्रोफ़ेसर कांचा आइलैय्या शेपर्ड जी से मुलाक़ात के अद्भुत पल।

इस बीच प्रोफ कांचा आइलैय्या शेपर्ड श्री अखिलेश यादव से 16 अक्टूबर 2023 को लखनऊ में मिले मेरी जानकारी के अनुसार कई मुद्दों पर बात हुई जिसमें राज्य में बहुजन सत्ता की वापसी और शिक्षा के क्षेत्र में मुलभूत रूप से अंग्रेजी शिक्षा का प्रसार राजकीय और पब्लिक स्कूलों की एक पाठ्यक्रम व्यवस्था। समाचार पत्र एवं यूट्यूब चैनल आरम्भ करने की बात भी हुयी है। 

  सांस्कृतिक साम्राज्यवाद की जकड : समाजवादी एवं बहुजन राजनीती की मज़बूरी है या नासमझी यह शोध का विषय है। 
सांस्कृतिक साम्राज्यवाद क्या है ? 
सबसे पहले तो हमें देखना होगा कि सांस्कृतिक साम्राज्यवाद का मतलब क्या है ? सीधे-सीधे कहा जाए तो पाखंड और ब्राह्मणवाद है। जिसने भारतीय संस्कृति को पूरी तरह से हथिया लिया है और अपने को श्रेष्ठ और श्रेष्ठ पुरुष के रूप में स्थापित करके मानवों के मध्य कथित / अज्ञात ईश्वर का प्रतिनिधि बन बैठा है। जिसने हज़ारों देवी देवताओं को बनाकर एक पाखंडी साम्राज्य खड़ा किया और उसका मुखिया बन बैठा। इसने हज़ारों ग्रंथों की रचना की जिसकी चाभी के रूप में मनुस्मृति की रचना करके पूरे मानव समाज को ऊंच नीच और छुआ-छूत के अमानवीय कर्मकांड में फसाकर सर्वश्रेष्ठ बन बैठा है ।  

हमारे बीच से ही हमें चुनौती :
सबसे दुःखद है हमारे बहुजन समाज में पसरा हुआ पाखण्ड और ब्राह्मणवाद अब जैसे ही हम पाखंड की बात करते हैं तो एक बहुजन सांस्कृतिक तंत्र हमारे सामने उठकर खड़ा हो जाता है. वही सबसे ज्यादा बहस करके इसके केंद्र में केंद्रित हो जाता  हैं कि यह पाखंड कैसे है यह तो हमारा धर्म है परम्परा से हम इसे मानते आये हैं। यह गलत कैसे हो सकता है ?

साथियों मेरे मन में जो निजी सूझ-बूझ से बात समझ में आती है उसके हिसाब से मैं कह सकता हूं कि जितने भी सांस्कृतिक सरोकार हैं वह हमारे परंपरागत सांस्कृतिक पर्व हो सकते है जब हम सब वैज्ञानिक तरीके से उनका मूल्याङ्कन करें या कुछ प्रबुद्ध जनों द्वारा इसपर विचार किया जाय।  यदि वह सब वैज्ञानिक तरीके से हमें  प्रभावित नहीं करते हैं  तो हमें उसमें फसाया गया है। क्या किया गया है इन सब के पीछे ब्राह्मणवादियों का बहुत शातिर दिमाग काम करता है जिससे हमें जन्म से मृत्यु तक वह ऐसे ऐसे हज़ारों संस्कारों से बाँध  देते हैं कि पूरा बहुजन समाज उसके पीछे पागलों की तरह दीवाना रहता है। 

अलौकिक और लौकिक अवधारणाओं से वह फसा रहता है जिससे आगे बढ़कर सोचने का वह सहस ही नहीं कर पाता है।  

सांस्कृतिक साम्राज्यवाद की पृष्ठभूमि और समानांतर संस्कृति का दर्शन:
देखिए यह आसान काम नहीं है कि इतना साहित्य लिखा जाए और निरंतर उसमें गैर बराबरी और असमानता को स्थान दिया जाता रहे और यही किया गया है हमारे सांस्कृतिक ताने-बाने में जिसको तोड़ना आसान नहीं है।
क्योंकि यह प्रक्रिया इतनी लंबी चली है कि दिखावे में अगर कहीं कमजोर पड़ जाए लेकिन रक्त में मस्तिष्क में और अंतर्मन में गहरे तक वह जड़ जमाए बैठी है और यही कारण है कि पिछले दिनों देश में जाति और संप्रदाय के नाम पर हजारों हजार लोगों को मार दिया गया और उनको कहीं नोटिस तक में नहीं लिया गया।
इसलिए हम यह मान सकते हैं कि आज जब आवाम बदलाव का मन बना रही है तो उसके पास बराबरी का साहित्य कहां है। और अगर आपके पास साहित्य नहीं है तो थोड़े दिनों में आपको फिर से वहीं धकेल दिया जाएगा जहां से आप उठ कर के आए हैं । जो साहित्य उपलब्ध है उस में मुख्य रूप से अंबेडकर रामास्वामी पेरियार और ज्योतिबा फुले जिनके मिशन को आगे ले जाने वाले लोगों में रामस्वरूप वर्मा विशेष रूप से उल्लेखनीय हैं ललई सिंह यादव मैं जिस सच्ची रामायण का हिंदी अनुवाद किया है उन्होंने भी बहुत कुछ सैद्धांतिक काम किया है लेकिन जिस तरह से उसको जनता में स्वीकार किया जाना चाहिए था वह स्वीकारोक्ति या मान्यता जनता में नहीं मिली है।
अब देखिए धीरे धीरे उन साहित्य की बात हो रही है जिनमें गैर बराबरी और भेदभाव कूट कूट कर के भरा हुआ है। जिस संविधान के चलते लोग चुनकर के आए हैं उसी संविधान को नहीं मान रहे हैं अगर इनसे कोई पूछे कि अगर संविधान ना होता तो क्या चाय बेचने वाला देश का प्रधानमंत्री बन जाता राजतंत्र में ऐसा कोई उदाहरण मिलता है और अगर फिर से राजतंत्र आ गया तो क्या कोई भी सामान्य व्यक्ति देश में उस सत्ता पर पहुंच सकता है।
आश्चर्य तो इस बात से हो रहा है कि जिस संविधान के चलते जो चाय वाला प्रधानमंत्री हुआ है (यहां चायवाला कहने का मतलब है कि खुद प्रधान सेवक अपने को चाय बेचने वाला कहते हैं) और वही व्यक्ति उसी संविधान को तहस-नहस करने पर आमादा है जो संवैधानिक जनता के अधिकार है उनको समाप्त किया जा रहा है और विशेष प्रकार का संविधान या उनके मूल संगठन जिसको संघ कहते हैं की मान्यताओं को थोपा जा रहा है जो ना उनके चुनाव मेनिफेस्टो में है और ना ही संवैधानिक है।

मूलनिवासी बहुजन नायक ” पेरियार” का जीवन परिचय-
1- दक्षिण भारत में मूलनिवासी बहुजनो के हकों की रक्षा के लिए जूझने वाले पेरियार का जन्म 17 सितम्बर, 1879 को पश्चिमी तमिलनाडु स्थित इरोड में एक सम्पन्न, ओबीसी में हुआ था ।
2- इनका पूरा नाम इरोड वेंकट रामास्वामी नायकर(e.v रामस्वामी नायकर) था । प्यार से लोग उन्हें लोग “पेरियार” कह के बुलाते थे जिसका अर्थ था पवित्र आत्मा ।
image
3 - 1885 में उन्होंने एक स्थानीय प्राथमिक विद्यालय में दाखिला लिया । पर कोई पाँच साल से कम की औपचारिक शिक्षा मिलने के बाद ही उन्हें अपने पिता के व्यवसाय से जुड़ना पड़ा ।
4 - उनके घर पर भजन तथा उपदेशों का सिलसिला चलता ही रहता था । बचपन से ही वे इन उपदशों में कही बातों की प्रामाणिकता पर सवाल उठाते रहते थे । हिन्दू महाकाव्यों तथा पुराणों में कही बातों की परस्पर विरोधी तथा बेतुकी बातों का माखौल भी वे उड़ाते रहते थे ।
5 - बाल विवाह, देवदासी प्रथा, विधवा पुनर्विवाह के विरूद्ध अवधारणा, स्त्रियों तथा मूलनिवासी बहुजनो के शोषण के पूर्ण विरोधी थे । उन्होने हिन्दू वर्ण व्यवस्था का भी बहिष्कार किया ।
6 - उनकी बढ़ती सामाजिकता से चिंतित उनके पिता ने 19 वर्ष की अल्पायु में ही नागअम्भाल नामक 14 वर्षीय लड़की से इनका विवाह कर दिया । उन्होने अपना पत्नी को भी अपने विचारों से ओत प्रोत किया । लेकिन वैवाहिक बंधन भी नायकर को ब्राह्मण विरोध से न रोक सका । अध्ययन पूरा करते ही पेरियार जी जान से सामाजिक सुधारों में जुट गये ।
7 - अपार वैभव में पले रामास्वामी को किसी तरह की कमी नहीं थी । परंतु कट्टरता के भयानक परिणामों को देख कर बचपन से ही नायकर के मन में हिन्दू रूढ़िवाद के प्रति अक्रोश उत्पन्न होने लगा । तमिल बहुजनो की पीड़ा का अहसास कर वह क्षुब्ध हो जाते थे । उन्हें लगता था कि उत्तर भारतीय ब्राह्मणों का सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक वर्चस्व ही मूलनिवासी बहुजनो की पीड़ा का मुख्य कारण है । इन बातों से दुःखी होकर पेरियार ने यह संकल्प लिया कि वह इस अन्याय को मिटा कर रहेंगे । पेरियार के इस निश्चय से ब्राह्मणों के एक बड़े वर्ग में खलबली मच गयी और उन्होंने पेरियार को ब्राह्मण विरोधी व नास्तिक करार दिया |
8 -1923 ई. में वायकोम मन्दिरों में अछूतों[ के प्रवेश को लेकर इन्होंने ‘आत्म सम्मान’ आन्दोलन चलाया । इन्होंने सामाजिक समानता पर बल दिया |
9 - मनुस्मृति को जलाया तथा ब्राह्मणों के बिना विवाह करवाए ।
10 - इन्होंने ‘कुदी अरासु’ नामक ग्रंथ लिखा ।
11 - ईश्वर विरोधी समिति के निमंत्रण पर वे रूस गए तथा लौटने के बाद वे काँग्रेस से अलग हो गए एवं द्रविड़ मुनेत्र कडगम की स्थापना की । इस पार्टी के माध्यम से उन्होंने गैर-ब्राह्मणों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग की ।
12 - रामास्‍वामी पेरियार बीसवीं सदी के तमिलनाडु के एक प्रमुख राजनेता थे । इन्होने जस्टिस पार्टी का गठन किया, जिसका सिद्धान्त रुढ़िवादी हिन्दुत्व का विरोध था । हिन्दी के अनिवार्य शिक्षण का भी उन्होने घोर विरोध किया । भारतीय तथा विशेषकर दक्षिण भारतीय समाज के शोषित वर्ग को लोगों की स्थिति सुधारने में इनका नाम शीर्षस्थ है । 1973 ई. में इनकी मृत्यु हो गई । जाति भेद के विरोध में इनका संघर्ष उल्लेखनीय रहा ।
13 - काशी यात्रा और परिणाम – 1904 में पेरियार ने एक ब्राह्मण, जिसका कि उनके पिता बहुत आदर करते थे, के भाई को गिरफ़्तार किया जा सके न्यायालय के अधिकारियों की मदद की । इसके लिए उनके पिता ने उन्हें लोगों के सामने पीटा । इसके कारण कुछ दिनों के लिए पेरियार को घर छोड़ना पड़ा । पेरियार काशी चले गए । वहां निःशुल्क भोज में जाने की इच्छा होने के बाद उन्हें पता चला कि यह सिर्फ ब्राह्मणों के लिए था । हिन्दुत्व के विरोध की ठान ली । चक्रवर्ती राजगोपालाचारी के अनुरोध पर 1919 में उन्होने कांग्रेस की सदस्यता ली । इसके कुछ दिनों के भीतर ही वे तमिलनाडु इकाई के प्रमुख भी बन गए । केरल के कांग्रेस नेताओं के निवेदन पर उन्होने वाईकॉम आन्दोलन का नेतृत्व भी स्वीकार किया जो मन्दिरों कि ओर जाने वाली सड़कों पर अछूतों के चलने की मनाही को हटाने के लिए संघर्षरत था । उनकी पत्नी तथा दोस्तों ने भी इस आंदोलन में उनका साथ दिया ।
14 - कांग्रेस का परित्याग – युवाओं के लिए कांग्रेस द्वारा संचालित प्रशिक्षण शिविर में एक ब्राह्मण प्रशिक्षक द्वारा गैर-ब्राह्मण छात्रों के प्रति भेदभाव बरतते देख उनके मन में कांग्रेस के प्रति विरक्ति आ गई । उन्होने कांग्रेस के नेताओं के समक्ष मूलनिवासी बहुजनो के लिए आरक्षण का प्रस्ताव भी रखा जिसे मंजूरी नहीं मिल सकी । अंततः उन्होने कांग्रेस छोड़ दिया ।
15 - सोवियत रूस के दौरे पर जाने पर उन्हें साम्यवाद की सफलता ने बहुत प्रभावित किया । वापस आकर उन्होने आर्थिक नीति को साम्यवादी बनाने की घोषणा की । पर बाद में अपना विचार बदल लिया । फिर इन्होने जस्टिस पार्टी, जिसकी स्थापना कुछ गैर ब्राह्मणों ने की थी, का नेतृत्व संभाला ।1944 में जस्टिस पार्टी का नाम बदलकर द्रविदर कड़गम कर दिया गया ।   
16 - पेरियार ने मूलनिवासी बहुजनो को ब्राह्मणों के धार्मिक षड्यंत्र से निकालने में बहुत मेहनत की और ”सच्ची रामायण” नाम की किताब लिख, ब्राह्मणों के ग्रंथो की पोल भी खोली !! उन्होने हमेशा अपने को सत्ता की राजनीति से अलग रखा तथा आजीवन मूलनिवासी बहुजनो तथा स्त्रियों की दशा सुधारने के लिए प्रयास किया । 
image
मूलनिवासी बहुजन समाज पेरियार का सदैव आभारी रहेगा !!   पेरियार वाणी 📢

1. ब्राहमण आपको भगवान के नाम पर मुर्ख बनाकर अंधविश्वास में निष्ठा रखने के लिए तैयार करता है | ओर स्वयं आरामदायक जीवन जी रहा है, तथा तुम्हे अछूत कहकर निंदा करता है | देवता की प्रार्थना करने के लिए दलाली करता है | मै इस दलाली की निदा करता हू | ओर आपको भी सावधान करता हू की ऐसे ब्राहमणों का विस्वास मत करो |
2. उन देवताओ को नष्ट कर दो जो तुम्हे शुद्र कहे , उन पुराणों ओर इतिहास को ध्वस्त कर दो , जो देवता को शक्ति प्रदान करते है | उस देवता कि पूजा करो जो वास्तव में दयालु भला ओर बौद्धगम्य है |
3. ब्राहमणों के पैरों में क्यों गिरना ? क्या ये मंदिर है ? क्या ये त्यौहार है ? नही , ये सब कुछ भी नही है | हमें बुद्धिमान व्यक्ति कि तरह व्यवहार करना चाहिए यही प्रार्थना का सार है |
4. अगर देवता ही हमें निम्न जाति बनाने का मूल कारन है तों ऐसे देवता को नष्ट कर दो , अगर धर्म है तों इसे मत मानो ,अगर मनुस्मृति , गीता, या अन्य कोई पुराण आदि है तों इसको जलाकर राख कर दो | अगर ये मंदिर , तालाब, या त्यौहार है तों इनका बहिस्कार कर दो | अंत में हमारी राजनीती ऐसी करती है तों इसका खुले रूप में पर्दाफास करो |
5. संसार का अवलोकन करने पर पता चलता है की भारत जितने धर्म ओर मत मतान्तर कही भी नही है | ओर यही नही , बल्कि इतने धर्मांतरण (धर्म परिवर्तन ) दूसरी जगह कही भी नही हुए है ? इसका मूल कारण भारतीयों का निरक्षर ओर गुलामी प्रवृति के कारन उनका धार्मिक शोसन करना आसान है |
6. आर्यो ने हमारे ऊपर अपना धर्म थोपकर ,असंगत,निर्थक ओर अविश्नीय बातों में हमें फांसा | अब हमें इन्हें छोड़कर ऐसा धर्म ग्रहण कर लेना चाहिए जो मानवता की भलाई में सहायक सिद्ध हो |
7. ब्राहमणों ने हमें शास्त्रों ओर पुराणों की सहायता से गुलाम बनाया है | ओर अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए मंदिर , ईश्वर,ओर देवि -देवताओं की रचना की |
8. सभी मनुष्य समान रूप से पैदा हुए है , तों फिर अकेले ब्रहमान उंच व् अन्यों को नीच कैसे ठहराया जा सकता है |
9. संसार के सभी धर्म अच्छे समाज की रचना के लिए बताए जाते है , परन्तु हिंदू -आर्य , वैदिक धर्म में हम यह अंतर पाते है कि यह धर्म एकता ओर मैत्री के लिए नही है |
10. आप ब्राह्मणों के जल में फसे हो. ब्राह्मण आपको मंदिरों में खुसने नदी देते ! ओर आप इन मंदिरों में अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई लूटाते हो ! क्या कभी ब्राहमणों ने इन मंदिरों, तालाबो या अन्य परोपकारी संस्थाओं के लिए एक रुपया भी दान दिया ????
11.ब्राहमणों ने अपना पेट भरने हेतु अस्तित्व , गुण ,कार्य, ज्ञान,ओर शक्ति के बिना ही देवताओं की रचना करके ओर स्वयभू *भुदेवता * बनकर हंसी मजाक का विषय बना दिया है |
12. सभी मानव एक है हमें भेदभाव रहित समाज चाहिए , हम किसी को प्रचलित सामाजिक भेदभाव के कारन अलग नही कर सकते |
13. हमारे देश को आजादी तभी मिल गई समझाना चाहिए जब ग्रामीण लोग, देवता ,अधर्म , जाति ओर अंधविस्वास से छुटकारा पा जायेंगे |
14. आज विदेशी लोग दूसरे ग्रहों पर सन्देश ओर अंतरिक्ष यान भेज रहे है ओर हम ब्राहमणों के द्वारा श्राद्धो में परलोक में बसे अपने पूर्वजो को चावल ओर खीर भेज रहे है | क्या ये बुद्धिमानी है ?
15. ब्राहमणों से मेरी यह विनती है कि अगर आप हमारे साथ मिलकर नही रहना चाहते तों आप भले ही जहन्नुम में जाए| कम से कम हमारी एकता के रास्ते में मुसीबते खड़ी करने से तों दूर जाओ | . ब्राहमण सदैव ही उच्च एवं श्रेष्ट बने रहने का दावा कैसे कर सकता है ?? समय बदल गया है उन्हें निचे आना होगा , तभी वे आदर से रह पायेंगे नही तों एक दिन उन्हें बलपूर्वक ओर देशाचार के अनुसार ठीक होना होगा |




कोई टिप्पणी नहीं:

फ़ॉलोअर