10/10/2010


योगेश्वर और नरसिंह ने सोना किया चित
नई दिल्ली, एजेंसी


First Published:09-10-10 05:52 PM
Last Updated:10-10-10 01:48 AM
एशियाई चैंपियन नरसिंह पंचम यादव और योगेश्वर दत्त ने भारतीय पहलवानों के शानदार प्रदर्शन को आगे बढ़ाते हुए शनिवार को राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया।
नरसिंह पंचम यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक भारत की झोली में समेट लिया। वहीं, योगेश्वर दत्त ने 60 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्जा कर लिया।
नरसिंह ने दक्षिण अफ्रीका के रिचर्ड ब्रायन एडीनल को हराकर सोने के तमगे पर कब्जा किया। भारतीय पहलवान ने पहले राउंड में दो अंक जुटाकर शानदार शुरुआत की और फिर दूसरे राउंड में भी दो अंक जुटाते हुए स्वर्ण पदक पर दावा पक्का कर लिया।
एडीनल को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीकी पहलवान ने इससे पहले ग्रीको रोमन में भी 74 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता था। सेमीफाइनल में नरसिंह से हारने वाले कनाडा के इवान मैकडोनाल्ड को कांस्य पदक मिला।
इससे पहले, एशियाई चैंपियन और राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता योगेश्वर ने फाइनल में कनाडा के जेम्स मेंसिनी को एकतरफा मुकाबले में 9-2 से धोते हुए सोने के तमगे पर हाथ साफ कर लिया।
मुकाबला जीतने के बाद योगेश्वर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के साथ पूरे रिंग का चक्कर लगाया। इसके बाद हुड्डा उन्हें दर्शकों के बीच बैठे कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी के पास ले गए और तीनों ने मिलकर तिरंगा लहराया।
दिल्ली के योगेश्वर को 2009 में घुटने में चोट लगी थी और उनका करियर खतरे में पड़ गया था, लेकिन इस पहलवान ने न केवल रिंग पर वापसी की बल्कि राष्ट्रमंडल खेलों में तिरंगा भी ऊंचा कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

समर्थक